खोज राजस्थान के फलोदी में 50 डिग्री पहुंचा पारा, दिल्ली-UP का भी हाल-बेहाल; पढ़ें- चक्रवात ‘रेमल’ का कहां पडे़गा असर?

 

उत्तर भारत (Weather update) के कई राज्य इस समय लू की चपेट में हैं। सुबह-सुबह ही गर्मी इतनी ज्यादा है कि सूरज आसमान से आग उगल रहा है। मौसम विभाग की मानें तो 29 मई तक राजस्थानदिल्ली उत्तर प्रदेश पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में अभी लू का दौर जारी रहेगा। वहीं चक्रवात रेमल के कारण पश्चिम बंगाल ओडिशा मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने के आसार है।
ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर भारत में अभी गर्मी का दौर जारी रहेगा। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले कुछ दिनों तक राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित देश के उत्तरी भागों में भीषण गर्मी जारी रहने की संभावना है। वहीं, भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के आने के बाद पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों और बांग्लादेश के तटों पर भारी बारिश और तेज हवाएं जारी हैं।
दिल्ली में हीटवेव तो इन राज्यों के लिए IMD का रेड अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने X पर बताया कि ’27 मई को पंजाब, राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति होने की संभावना है।’ वहीं, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार-UP में कैसा रहेगा मौसम?
बिहार के मौसम में बदलाव की स्थिति बनी हुई है। राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में मौसम शुष्क होने के साथ उमस भरी गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। सोमवार को पटना और आसपास क्षेत्रों में पछुआ के कारण तापमान में वृद्धि होने के साथ गर्म दिन व रात रहने के आसार हैं। बता दें कि पटना समेत 24 जिलों में गर्म दिन रहने की संभावना है।

वहीं, उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो मई के आखिर में तापमान सबसे अधिक रहा। रविवार को लखनऊ में दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी के कारण लोगों को दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। 27 से 29 मई के बीच गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी आदि क्षेत्रों में भीषण ताप लहर यानी लू चलने की आशंका जताई है।

पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी!
दून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में गर्मी का दौर जारी है। यहां का पारा फिर से 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। हालांकि, पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह-शाम मौसम सुहावना रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार को कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा में गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

चक्रवात रेमल से कहां पड़ेगा असर?
IMD ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वोत्तर राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं की चेतवानी जारी की है। चक्रवात रेमल के कारण आज पश्चिम बंगाल और 27 से 28 मई के बीच असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें:  यूपी के कई जिलों में लू का अलर्ट, जल्द बदलेगा पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज, मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत

यह भी पढ़ें: पहाड़ से मैदान तक गर्मी की मार… देहरादून में पारा फिर 40 पार…आज लू के थपेड़ों को लेकर यलो अलर्ट जारी

WhatsApp चैनल से जुड़ें
चुनाव समाचार
झारखंड और बंगाल में पीएम मोदी, यूपी में राहुल-अखिलेश की रैलियां, हिमाचल में जेपी नड्डा संभालेंगे मोर्चा
गाजीपुर-चंदौली में अखिलेश की सभा में भगदड़, समर्थक हुए बेकाबू; बैरिकेडिंग तोड़ मंच तक पहुंचने की कोशिश
राहुल-अखिलेश की आज तीन संयुक्त जनसभाएं, कुशीनगर, बांसगांव और वाराणसी में मांगेंगे वोट
चुनाव में दस-बीस करोड़ नहीं बल्कि… 500 करोड़ रुपये के पार हुई जब्ती, यूपी में ढाई गुणे से अधिक पहुंचा आंकड़ा
बिहार चुनाव के रुझान से लेकर संविधान बदलने के आरोपों पर क्या बोले JDU के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा? पढ़ें खास बातचीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]