अंकुर अभियान के तहत जिले में पाँच दिवसीय विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम शुरू

अंकुर अभियान के तहत जिले में पाँच दिवसीय विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम शुरू

बड़वानी 02 मार्च 2022/राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत जिले में भी 01 मार्च से 05 मार्च तक विशेष पौधारोपण कार्यक्रम शुरू हुआ। कार्यक्रम के तहत विभिन्न शासकीय विभागों एवं सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों द्वारा अपने-अपने परिसर में पौधे रोपे गए। बुधवार को सायंकाल तक वायुदूत एप पर लगभग 900 लोगों द्वारा पौधरोपण करते हुए फोटो अपलोड किए जा चुके थे। अभी तक जिले में 9457 पौधों का रोपण किया जा चुका है।

कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों को 5 मार्च तक अभियान बतौर वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि वृक्षारोपण के बाद वायुदूत एप पर प्रत्येक व्यक्ति अपने द्वारा लगाये गये पौधे की फोटो अवश्य अपलोड करे। श्री वर्मा ने जिलेवासियों से भी आग्रह किया है कि पर्यावरण की रक्षा एवं प्राणवायु की उपलब्धता बनाए रखने के लिये सभी लोग कम से कम एक पौधा जरूर लगाये और उसकी रक्षा भी करें। उन्होंने यह भी कहा है कि प्लेस्टोर से वायुदूत एप डाउनलोड कर उस पर पौधे के साथ फोटो भी अपलोड करें, जिससे आप सब अवार्ड एवं पुरस्कार के प्रतिभागी बन सकें।

अंकुर कार्यक्रम के तहत मिलेगा प्राण-वायु अवार्ड

आगामी 5 मार्च को अंकुर कार्यक्रम के तहत पौध-रोपण करने वाले विजेताओं को राज्य एवं जिला-स्तरीय समारोह में ‘‘प्राण-वायु अवार्ड‘‘ से सम्मानित किया जायेगा। राज्य शासन द्वारा आयोजित मुख्य समारोह में यह अवार्ड मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा और 51 जिलों में शासन द्वारा निर्धारित जन-प्रतिनिधियों अथवा जिला कलेक्टर द्वारा विजेताओं को प्राण-वायु अवार्ड दिये जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि पर्यावरण विभाग द्वारा संचालित अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून-2021 को किया था। कार्यक्रम में पौध-रोपण के लिये जन-सामान्य को प्रोत्साहित करने के लिये जिलेवार चयनित विजेताओं को ‘‘वृक्ष-वीर‘‘ और ‘‘वृक्ष-वीरांगना‘‘ की उपाधि और मुख्यमंत्री द्वारा ‘‘प्राण-वायु अवार्ड‘‘ से सम्मानित करने का प्रावधान है।

कम्प्यूटर लॉटरी से होगा प्रतिभागियों का चयन

कार्यक्रम के तहत अब तक प्रदेश में 4 लाख 70 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें डेढ़ लाख से अधिक महिला और 3 लाख 19 हजार पुरुष प्रतिभागी शामिल हैं। अवार्ड के लिये 15 फरवरी, 2022 तक अपलोडेड द्वितीय और तृतीय फोटो शामिल की गई हैं।

कम्प्यूटर लॉटरी द्वारा प्रत्येक जिले में 40 प्रतिभागियों को अवार्ड दिये जायेंगे। शहरी क्षेत्र में 10-10 और ग्रामीण क्षेत्र में भी 10-10 महिला और पुरुष प्रतिभागी को अवार्ड दिया जायेगा।

बड़वानी से ब्यूरो चीफ श्री कृष्ण शिरसाट की रिपोर्ट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]