जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में होली एवं शब-ए-बरात त्योहार को शांतिपूर्वक, आपसी भाईचारा के साथ एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी ।

दरभंगा, 14 मार्च 2022 : दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में होली एवं शब-ए-बरात त्योहार को शांतिपूर्वक, आपसी भाईचारा के साथ एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।

जिला शांति समिति के सदस्यों ने बारी-बारी से अपने सुझाव दिये। जिनमें होलिका दहन स्थल पर बिजली के लटके तार को हटवाने, कम ऊँचाई पर ट्रासफर्मर को ऊंचाई पर ले जाने, विभिन्न स्थलों पर नशेरियों की जमावाड़ा के विरुद्ध कार्रवाई करने, चाय की दुकानों पर नशीले पदार्थ का चोरी/छिपके व्यवसाय को रोकवाने, अवैध शराब की बिक्री वह ट्रिपल मोटरसाईकिल सवारों के विरुद्ध कार्रवाई, शहर की साफ-सफाई व्यवस्था करवाने, होलिका दहन की रात गश्ती की व्यवस्था करने, होली (शुक्रवार के दिन) मस्जिद के समीप पुलिस बल की व्यवस्था करने, मच्छर की दवा का छिड़काव करवाने, खराब चापाकलों की मरम्मति करवाने, निर्बाध जलापूर्ति की व्यवस्था करवाने, खराब सी.सी.टी.वी. को ठीक करवाने, मीट की दुकानों के लिए दर का निर्धारण करवाने इत्यादि जैसे महत्वपूर्णसुझाव दिये गये ।  माननीय उप महापौर भरत कुमार सहनी द्वारा सबों को होली के अवसर पर अपनी शुभकामना दी गयी। माननीय महापौर श्रीमती मुन्नी देवी ने जिला शांति समिति को आश्वस्त किया कि होली के एक दिन पहले शहर में जहाँ भी कूड़ा/कचड़ा है, उसे साफ करवा दिया जाएगा।


जिलाधिकारी ने जिला शांति समिति को सम्बोधित करते हुए कहा कि होली एवं शब-ए-बरात के अवसर पर विधि-व्यवस्था संधारित करने के लिए पूर्व से ही गाड़ियों की चेंकिग की जाएगी, रात्रि गश्ती होगी, ब्रेथ एनेलाईजर से लोगों की जाँच की जाएगी, होलिका दहन के दिन वरिष्ठ पदाधिकारियों का भ्रमण होगा वैसे स्वयं भी वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ भ्रमण पर निकलेंगे।
उन्होंने सिविल सर्जन को मच्छर के लिए दवा का छिड़काव करवाने एवं सभी अस्पतालों को पूर्णतः सक्रिय रखने का निर्देश दिया। चापाकलों की मरम्मति, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण संगठन को होली तक करवा देने यदि संभव न हो तो 27 मार्च तक करवाने का निर्देश दिए साथ ही नगर आयुक्त को शहर की अधिक से अधिक साफ-सफाई करवाने तथा खराब सी.सी.टी.वी. को होर्डिग्स के संबंधित एजेंसी से ठीक करवाने के साथ ही आवश्यक नये स्थलों पर भी सी.सी.टी.वी. लगवाने का निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि चाय की दुकान की आड़ में नशा का व्यवसाय यदि चल रहा है, तो उत्पाद अधीक्षक इसका पता कर लें और गोपनीय सूचना एकत्रित कर अग्रेतर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अगर इसमें कोई चौकीदार सम्मलित होगें, तो उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि ऐसे अवसरों पर जमीनी विवाद का बदला लेने के लिए भी उपयोग किया जाता है। जमीनी विवाद में किसी को भी कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा। उसके सामाधान के लिए प्रक्रिया निर्धारित है।
उन्होंने जिला शांति समिति के सदस्यों से अपील की कि होलिका दहन 17 मार्च की रात्रि 10ः00 बजे तक सम्पन्न करा लिया जाए।
औषधि निरीक्षक को दवा की दुकानों की जाँच करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि दवा किसी न किसी उपचार के लिए बनाई जाती है। वैसी दवा जो नशीली है, लेकिन दर्द निवारक भी है, बेचने के लिए क्रेता के आधार कार्ड एवं मोबाईल नम्बर नोट करते हुए बेची जाए।


उन्होंने होली एवं शब-ए-बरात का त्योहार आपसी भाईचार एवं सामाजिक सद्भाव के साथ मनाने की अपील की और मिथिला की संस्कृति, जो आपसी प्रेम एवं भाईचारे के लिए जानी जाती है तथा मिथिला बिहार की संस्कृतिक राजधानी कही जाती है, का संदेश पूरे राज्य एवं देश में देने हेतु तदनुरूप होली एवं  शब ए बरात का त्यौहार मिलजुल कर मनाने की अपील की।
उन्होंने कहा कि यदि आप अपने को सामने वाले की जगह रखकर सोचेंगे तो कभी भी विवाद नहीं होगा।
जिला शांति समिति की बैठक में में अनुमण्डल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, नगर आयुक्त अखिलेश प्रसाद सिंह, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय अमित कुमार, पुलिस उपाधीक्षक नगर कृष्ण नन्दन कुमार, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उत्पाद अधीक्षक ओम प्रकाश, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के साथ-साथ जिला शांति समिति के सदस्यों में श्याम किशोर प्रधान, शैलेन्द्र मोहन झा, नवीन खटीक, अशोक नाथ झा, प्रमोद चौधरी, नसमी अख्तर, मो. उमर, नितेशउल हक, सुजीत मल्लिक, सचिन राम उर्फ संतोष, शत्रुधन प्रसाद यादव, राजीव प्रकाश मधुकर, सुनील कुमार मंडल, नवीन कुमार सिन्हा, एजाज अख्तर खाँ, रीता सिंह, सुरेन्द्र मोहन राय, विष्णु देव शर्मा, शशि कुमार नीलू, विनय दास, कुशेश्वर महतो, डॉ. इकबाल हसन, मो. वसीम अहमद, राकेश कुमार, श्याम कुमार यादव, शहनवाज कमर, विष्णु चन्द्र पप्पु, डॉ. नागेन्द्र ठाकुर, काशीनाथ भगत, अंकुर गुप्ता, अमर राम, राकेश साह, लालबाबू, अशोक कुमार, ठाकुर भुपेन्द्र सिंह, राम मनोहर प्रसाद, सुरेश कुमार शर्मा, अजीत चौधरी, देवेन्द्र महतो, डॉ. सुभाष महतो, अजय कुमार जलान, शरफे आलम तमन्ना, दीदार हुसैन, इस्तेयाक आलम, मनोज कुमार सहनी, मो. अनवर अली अंसारी, नुजहत प्रवीण, रियासत अली, अब्दुल हमीद कुरैशी, राकेश साह, त्रिलोक कुमार, नवल किशोर, रमेश प्रसाद, इन्द्र नारायण महतो, राज कुमार महतो सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]