आंगनवाड़ी की राशि का दुरूपयोग करने वाले पंचायतो के सरपंच-सचिव पर होगी एफआईआर

आंगनवाड़ी की राशि का दुरूपयोग करने वाले पंचायतो के सरपंच-सचिव पर होगी एफआईआर

बड़वानी 21 मार्च 2022/ कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने समय सीमा बैठक के दौरान जिले में अधूरी पड़ी आंगनवाड़ियो की समीक्षा करते हुये जिला पंचायत सीईओ एवं समस्त एसडीएम तथा जनपद पंचायत के सीईओ को निर्देशित किया है कि लम्बे समय से अधूरी पड़ी ऐसी आंगनवाड़ी, जिनके निर्माण की राशि पंचायत द्वारा निकालने के पश्चात भी अधूरी पड़ी है तो ऐसे पंचायत के दोषी सरपंच-सचिवो के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाये। जिससे शासकीय राशि का दुरूपयोग करने वालों को दण्डित किया जा सके।

पंचायतो के आडिट रिपोर्ट अनुसार दोषियो पर हो कार्यवाही

कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने सोमवार को आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री अनिल कुमार डामोर को निर्देशित किया कि वे पंचायतो के आडिट रिपोर्ट का आकलन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिससे शासकीय राशि का दुरूपयोग करने वाले सरपंच-सचिवो से राशि वसूली की कार्यवाही की जा सके।

इस दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत मोहाला, मालवन, कलालदा के दोषी सरपंच-सचिवों के विरूद्ध लोकायुक्त में चल रहे प्रकरण के मददेनजर नामजद सरपंच-सचिव पर अविलम्ब एफआईआर दर्ज करवाने के भी निर्देश दिये।

जल-जीवन मिशन के कार्यो के पूर्णता की गति को और बढ़ाया जाये

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि गर्मी का प्रकोप दिनो-दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण हेण्ड पम्प बन्द होने की शिकायते प्राप्त होने लगी है। पेयजल शिकायतो का त्वरित निराकरण हो सके, इसके लिये सभी जनपद पंचायत कार्यालय में एक रजिस्टर संधारण किया जाये। जिससे पेयजल समस्या से प्राप्त शिकायतो को पंजीबद्ध करवाते हुये उसका त्वरित निराकरण किया जाये। शिकायत का निवारण कब हुआ ह,ै इसकी तिथि भी रजिस्टर में दर्ज की जाये। साथ ही कलेक्टर ने पीएचई विभाग के पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में चल रही नल-जल योजना को अविलम्ब पूर्ण करवाया जाये। जिससे ग्रामीणो को इन योजना का लाभ गर्मी के दौरान से ही मिलना प्रारंभ हो जाये ।

पंचायते विद्युत देयको का करें यथासंभव भुगतान,

बकाया होने पर विद्युत विभाग नहीं काटे कनेक्शन

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने पेयजल उपलब्धता की समीक्षा करते हुये सभी जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किया कि वे प्रतिदिन पेयजल वितरण और उसके बकाया विद्युत देयको के भुगतान की समीक्षा करें। यथासंभव पंचायतो में पेयजल वितरण व्यवस्था के विद्युत देयक शेष न रहने दे । जिससे लोगो को निरन्तर पेयजल उपलब्ध होता रहे ।

इस दौरान कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री को भी निर्देशित किया कि किसी भी स्थिति में किसी भी ग्राम पंचायत के पेयजल वितरण से संबंधित विद्युत कनेक्शन को बकाया होने पर भी न काटे । जिससे गर्मी के मददेनजर लोगो को निरन्तर पेयजल उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की परेशानी न आये ।

सीएम हेल्पलाइन प्रकरणो का होता रहे त्वरित निराकरण

समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणो की समीक्षा के दौरान सभी जिला अधिकारियों के प्रयासो की प्रशंसा करते हुये निर्देशित किया कि इसी प्रकार की कार्यवाही को सतत प्रारंभ रखा जाये । जिससे आने वाले नवीन आवेदनो का निराकरण लेवल-1 स्तर पर ही होता रहे, साथ ही लेवल-4 पर भी लम्बित प्रकरणो का निराकरण उच्च स्तर पर यथायोग्य जवाब प्रस्तुत कर उनका भी निराकरण कराया जाये। जिससे बड़वानी जिला प्रदेश स्तरीय समीक्षा में सतत अच्छे जिलो में बना रहे।

सोमवार-गुरूवार को समस्त मैदानी अमला रहेगा अपने मुख्यालय

कलेक्टर श्री शिवराजसिंह वर्मा ने समय सीमा बैठक के दौरान विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े समस्त विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे सुनिश्चित करायेंगे कि उनके मताहत ग्राम पंचायत स्तरीय समस्त अमला सोमवार और गुरूवार को अनिवार्य रूप से अपने कर्तव्य मुख्यालय पर उपस्थित रहकर शासकीय दायित्व निभायेगा। जिससे ग्रामीणजनों को ज्ञात रहे कि उनके ग्राम पंचायत का मैदानी अमला उन्हें सोमवार और गुरूवार को अनिवार्य रूप से उन्हें अपने कार्यालय में मिलेगा और वे इस दिन कार्यालय में आकर उनसे अपनी समस्या-मांगो का निराकरण करा सकेंगे । शेष दिवस यह मैदानी अमला अपने दौरा कार्यक्रम अनुसार अपने प्रभार के ग्रामो में भ्रमण कर अपना शासकीय दायित्वो को निभायेगा ।

बड़वानी से ब्यूरो चीफ श्री कृष्णा शिरसाट की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]