खाद्य सुरक्षा योजना हेतु आवेदन आमजन व ई-मित्र धारक के लिए दिशा निर्देश

रिपोर्टर- गिरिराज बैरवा चावण्डिया मालपुरा टोंक
खाद्य सुरक्षा योजना हेतु आवेदन आमजन व ई-मित्र धारक के लिए दिशा निर्देश :-
1. आवेदन करने से पूर्व जांच लेवे कि आवेदक का राशन कार्ड Active है (https://food.raj.nic.in/SearchRationCardOld.aspx) अर्थात उसे Delete तो नहीं कर रखा है। 2. फिर जांच करे कि आवेदक के जनाधार में वही राशन कार्ड जुड़ रहा है अथवा नहीं। (जनाधार के ‘Family Enrollment Status” द्वारा मुखिया के विवरण में)
3. फिर जांच करे कि राशन कार्ड और जनाधार कार्ड में सदस्यों की संख्या/यूनिट संख्या समान है अथवा नहीं।। किसी की शादी/ मृत्यु हो गयी हो तो पहले उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न कर “Transfer/Delete Member” करे और यदि जुड़े हुए नहीं हो तो उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ लगाकर “Add Member” करे।
4.*यह अवश्य सुनिश्चित करे कि जनाधार तथा राशन कार्ड में सभी सदस्यों के आधार कार्ड संख्या जुड़े हुए हो अर्थात सीडिंग सभी सदस्यों की हो रखी हो* क्योकि जब तक प्रत्येक सदस्य की राशन में आधार व जनाधार की सीडिंग नहीं होगी ऐसे आवेदन निरस्त करने योग्य होंगे।
5. उपरोक्त नियमो की अनुपालना पश्चात् ही आवेदक, NFSA के लिए आवेदन करने योग्य होगा….आवेदन करते समय अच्छे से जांच लेवे कि फॉर्म पूर्ण रूप से भरा हुआ हो अर्थात आवेदक व् सदस्यों का प्रत्येक विवरण, हस्ताक्षर, स्व-घोषणा पत्र इत्यादि तथा “समावेशन श्रेणी” का उल्लेख अवश्य रूप से स्पष्ट किया गया हो साथ ही जिस “समावेशन श्रेणी” में आवेदक की पात्रता दर्शा रखी है उससे सम्बन्धित विभागीय प्रमाण-पत्र (जैसा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के दिनांक 11.04.2022 के परिपत्र के “अनुलग्नक-ब” पर उपलब्ध) तथा श्रेणी सम्बंधित समस्त साक्ष्यी दस्तावेज़ भी अवश्य रूप से संलग्न करने होंगे।

उपरोक्त निर्देशों की पालना करते हुए ही NFSA योजना हेतु आवेदन करे अथवा प्राधिकृत अधिकारी द्वारा अपूर्ण आवेदन/साक्ष्यों के अभाव वाले आवेदन को अस्वीकृत/निरस्त किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]