बीजेपी की पहली लिस्ट में 33 नाम लगभग तय, पढ़े वसुंधरा राजे समेत कौनसे चेहरे शामिल

बीजेपी राजस्थान में अपनी पहली लिस्ट जारी करने के लिए जोड़तोड़ शुरू कर दी है। कुछ विधायकों के टिकट कटने की संभावना है और इसके लिए पार्टी सावधानी बरत रही है। इस बार बीजेपी जोखिम नहीं लेने के मूड में है और सत्ता हासिल करने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। चर्चा है कि 30 से 35 फीसदी विधायकों के टिकट कट सकते हैं।

Edited By पुलकित सक्सेना | Reported by मनीष कुमार बागरी | Lipi | Updated: 27 Sep 2023, 10:55 am

राजस्थान बीजेपी

जयपुर : पीएम नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा के बाद बीजेपी ने राजस्थान में अपनी पहली लिस्ट जारी करने के लिए जोड़तोड़ शुरू कर दी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा इसी को लेकर आज जयपुर आ रहे हैं। ऐसे में पार्टी नेतृत्व जोड़ गुणा भाग की गणित लगाकर उम्मीदवारों के नाम कोफाइनल करने में लगी हुई है। ऐसे में चर्चा है कि बीजेपी इस बार कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती हैं। इनकी संख्या 30 से 35 फीसदी बताई जा रही है। इस बार बीजेपी सत्ता हासिल करने के लिए कोई जोखिम लेने के मूड में नहीं है। ऐसे में टिकट के लिए उम्मीदवारों की छटनी को लेकर बीजेपी काफी सावधानी बरत रही है। जिन विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। उनको लेकर सियासत में हलचल मची हुई है। वहीं इस बीच महिला आरक्षण के बिल प्रस्तुत करने के बाद भाजपा महिला उम्मीदवारों के लिए भी अलग से विचार कर रही है। जबकि कई नाम ऐसे हैं जिन पर बीजेपी चुनाव समिति की राय लगभग तय हो चुकी है।

10 हजार से अधिक वोटों से जीतने वाले उम्मीदवारों को मिलेगी प्राथमिकता
बीजेपी शीर्ष नेतृत्व टिकटों के निर्धारण के लिए लगातार मंथन कर रही है। इस बार बीजेपी के टिकट वितरण को लेकर जो बात सामने उभरकर आ रही है। उसमें कुछ मौजूदा विधायकों के टिकट काटने की बात भी शामिल है। वहीं इसके अलावा बीजेपी उन उम्मीदवारों को प्राथमिकता देगी। जिन्होंने चुनाव में 10 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की। ऐसे उम्मीदवारों को टिकट देना बीजेपी का पहला टारगेट होगा। इसको लेकर बीजेपी में हारे हुए विधायकों को लेकर भी काफी मंथन चल रहा है।

http://www.sirafsachtv.com/archives/7271

बीजेपी की पहली लिस्ट में 33 नाम लगभग तय
हाल ही में एक स्थानीय समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार बीजेपी चुनाव समिति की ओर से तय किए गए मापदंड में राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में 33 सीटें ऐसी है जिन पर उम्मीदवारों के नाम लगभग तय है। इनमें झालरापाटन से पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, चूरू से नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, आमेर से उप नेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, अजमेर साउथ से अनीता भदेल, पुष्कर से सुरेश रावत, नोखा से बिहारी लाल बिश्नोई, आहोर से जगन सिंह, जालौर से जोगेश्वर गर्ग, भीनमाल से पूराराम चौधरी, पिंडवाड़ा से हेमाराम गरासिया, मावली से धर्म नारायण जोशी, सलूंबर से अमृतलाल, गाढ़ी से कैलाश चंद मीणा, चित्तौड़गढ़ से चंद्रभान, कुंभलगढ़ से सुरेंद्र सिंह राठौड़, राजसमंद से दिप्ती माहेश्वरी, डग से कालूराम, मनोहर थाना से गोविंद प्रसाद, रामगंज मंडी से मदन दिलावर, लाडपुरा से कल्पना देवी, केशव राय पाटन से चंद्रकांता, जहाजपुर से गोपीचंद मीणा, उदयपुर ग्रामीण से फूल सिंह मीणा, सुमेरपुर से जोराराम कुमावत, पाली से ज्ञानचंद पारख, बाली से पुष्पेंद्र सिंह, सोजत से शोभा चौहान, जैतारण से अविनाश, नसीराबाद से रामस्वरूप लांबा, मालपुरा से कन्हैया लाल चौधरी, अलवर से संजय शर्मा, बीकानेर पूर्व से सिद्धि कुमारी और अनूपगढ़ से संतोष के नाम लगभग तय है। जिन पर बीजेपी की चुनाव समिति मोहर लगा सकती है।

 

67 सीटों पर भी जल्द कर सकती है उम्मीदवारों की घोषणा
पीएम मोदी की जयपुर में सभा के बाद अब बीजेपी की जोड़तोड़ की गणित जोरों पर है। अब बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा का काम तेजी से शुरू कर दिया है। इसको लेकर चर्चा है कि 67 सीटों पर भी बीजेपी चुनाव समिति की सहमति बन गई है। ऐसे में कयास यही है कि बीजेपी इन सीटों पर भी जल्द अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है।

ए श्रेणी की सीटों पर बीजेपी काफी मजबूत
बीजेपी की ओर से 200 विधानसभा सीटों का सर्वे कर वर्गीकरण किया गया। इनमें A, B, C और D सहित चार तरह के श्रेणी बनाई गई। इनमें A श्रेणी की सीट बीजेपी का गढ़ रही है। इनमें बूंदी, कोटा दक्षिण, लाडपुरा, रामगंज मंडी, झालरापाटन, खानपुर, आसींद, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, बीकानेर पूर्व, रतनगढ़, फुलेरा, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, अलवर शहर, अजमेर उत्तर, अजमेर दक्षिण ब्यावर नागौर सोजत पाली वाली सूरसागर सांगानेर कोटा दक्षिण, सिवान, भीनमाल सीटे शामिल है। जहां बीजेपी ने हमेशा जीत हासिल की है।

कमजोर सीटों पर केंद्रीय मंत्री और सांसद को उतारने की तैयारी
बीजेपी ने विधानसभा चुनाव को लेकर फुलप्रूफ प्लान बनाया है। इसके तहत शीर्ष नेतृत्व की C और D कैटेगरी की सीटों पर विशेष नजर है। बीजेपी इन श्रेणी की सीटों पर अब जीत हासिल करने के लिए लगातार जुटी हुई है। ऐसे में इन कमजोर सीटों पर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को उतारने का मन बनाया है। जहां C और D कैटेगरी में पार्टी के दिग्गजों को उतार कर बीजेपी वहां से जीत तलाश कर रही है। इनमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी शामिल है। इसके अलावा बीजेपी भागीरथ चौधरी, डॉ किरोडी लाल मीणा, सुखबीर सिंह जौनपुरिया जैसे सांसदों को भी C और D कैटेगरी की सीटों पर उतार कर बड़ा दावा खेल सकती है।

http://www.sirafsachtv.com/archives/7235

जयपुर की सीटों को लेकर बीजेपी का मंथन जारी
बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों के टिकट निर्धारण का काम अब तेजी से होने लगा है। इस बीच बीजेपी के कुछ ऐसे नाम है जिनको लेकर भी टिकट देने का फैसला लगभग किया जा चुका है। इनमें मनजीत धर्मपाल, वासुदेव देवनानी, बलवीर लूथरा, सुमित गोदारा, विट्ठल शंकर अवस्थी, मोहन राम चौधरी और रामप्रताप कासनिया के नाम को लेकर चुनाव समिति की राय लगभग तय हो चुकी है। ऐसे में इन उम्मीदवारों के टिकट में भी कोई संशय नहीं है। उधर, जयपुर जिले की विधानसभा सीटों पर अभी तक बीजेपी की ओर से मंथन जारी है।

पुलकित सक्सेना के बारे में
पुलकित सक्सेना
डिजिटल कंटेंट प्रोड्यूसर
मैं नवभारत टाइम्स डिजिटल में राजस्थान के लिए काम करता हूं। मेरी पत्रकारिता की शुरुआत दिल्ली से हुई है। देश और राजस्थान में होने वाली राजनीति में मेरी रुचि है। मैं राजनीति, शिक्षा, कला, एंटरटेनमेंट और पॉजिटिव खबरों को लेकर कार्य करने में कुशल हूं। मेरा गृह निवास गुलाबी नगरी जयपुर में है।
अगला लेख
राजस्थान में अगले 48 घंटों में मानसून की विदाई, प्रदेश में येलो अलर्ट जारी, यहां जानें कहां होगी बारिश.        राजस्थान विधानसभा चुनावों में बीजेपी के बिना सीएम चेहरे के उतरने का इशारा, उम्मीदवारों का ऐलान भी जल्द
शादी से एक दिन पहले मंगेतर के घर से भागी होने वाली दुल्हन, पुलिस ने ढूंढा तो सामने आई यह कहानी
CM गहलोत के मंत्री के घर ED की कार्रवाई के बाद जानिए क्या आया उनका रिएक्शन, राजेंद्र यादव बोले – ‘कहीं कोई गड़बड़ी नहीं’
CM अशोक गहलोत ने आदिवासी वोटर्स के लिए फिर खेला ‘मास्टर स्ट्रोक’, दे दी ये बड़ी सौगातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]