जब तक सूरज-चांद रहेगा, चंद्रमा पर Chandrayaan-3 रहेगा… ISRO का ऐलान

जब तक सूरज-चांद रहेगा, चंद्रमा पर Chandrayaan-3 रहेगा… ISRO का ऐलान

ISRO चीफ डॉ. एस. सोमनाथ ने कहा है कि Chandrayaan-3 मिशन पूरा हो चुका है. लैंडर और रोवर को जो काम दिया गया था. उन दोनों ने पूरा कर दिया है. यह एक शानदार और सफल मिशन था. अगर लैंडर-रोवर अब नींद से नहीं जगते, तो हमें उसका दुख नहीं है. क्योंकि वो अपना काम पूरा करके सोए हैं.

भारत  का Chandrayaan-3 मिशन पूरी तरह से सफल रहा है. मिशन पूरा हो चुका है. Vikram लैंडर और Pragyan रोवर ने अपना काम सफलतापूर्वक पूरा कर दिया है. अब वो चैन की नींद सो रहे हैं. उन्हें जगाने का प्रयास अगली रात आने तक जारी रहेगा. दोनों उठ गए तो अच्छा नहीं तो कोई बात नहीं. हमें दुखी होने की जरूरत नहीं है. ये बातें इसरो प्रमुख डॉ. एस सोमनाथ ने गुजरात के वेरावल में कहीं.

 

डॉ. एस सोमनाथ ने कहा है कि प्रज्ञान रोवर और विक्रम लैंडर को जो काम दिया गया था. वह वो पूरा कर चुका है. अगर अब वो नींद से बाहर नहीं भी आते हैं, तो उससे कोई दिक्कत नहीं है. चंद्रयान-3 मिशन सफल रहा है. अगर रोवर और लैंडर के सर्किट डैमेज नहीं हुए होंगे, तो प्रज्ञान और विक्रम वापस जाग सकते हैं. एक्टिव हो सकते हैं. क्योंकि शिव शक्ति प्वाइंट पर तापमान माइनस 200 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया था. वैसे जब तक सूरज और चांद रहेंगे, तब तक चंद्रयान-3 चंद्रमा पर मौजूद रहेगा.

http://www.sirafsachtv.com/archives/7358

http://www.sirafsachtv.com/archives/7363

http://www.sirafsachtv.com/archives/7368

http://www.sirafsachtv.com/archives/7371

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]