रूस और सऊदी अरब की इस जुगलबंदी से पूरी दुनिया के निकले आंसू

रूस और सऊदी अरब की इस जुगलबंदी से पूरी दुनिया के निकले आंसू

ऑयल मार्केट के दो बड़े दिग्गज रूस और सऊदी अरब के एक फैसले की वजह से पिछले तीन महीने में कच्चे तेल की कीमत में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. कच्चे तेल की कीमतों में ऐसे ही वृद्धि जारी रही तो वैश्विक अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ेगा. जिससे वैश्विक केंद्रीय बैंकों को फिर से ब्याज दरें बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ेगा.

तेल उत्पादक देशों के समूह ओपेक प्लस के सदस्य और ऑयल मार्केट के दो बड़े दिग्गज सऊदी अरब और रूस की जुगलबंदी ने दुनिया के तेल बाजार में घमासान मचा दिया है. कच्चे तेल की कीमत को बढ़ाने के लिए दोनों देशों ने जुलाई 2023 में तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी. जिसका असर ऑयल मार्केट में दिखने लगा है.

 

अमेरिकी वेबसाइट ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब और रूस ने कम तेल उत्पादन के बावजूद पिछले कुछ महीनों में तेल राजस्व से अरबों डॉलर की अतिरिक्त कमाई की है. क्योंकि तेल उत्पादन में कटौती के बाद कच्चे तेल की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. वर्तमान में ब्रेंट क्रूड की कीमतें तेजी से 100 डॉलर की ओर बढ़ रही है.

 

रिपोर्ट के मुताबिक, अप्रैल से जून महीने के बीच की अवधि की तुलना में रूस ने इस तिमाही तेल निर्यात से 2.8 अरब डॉलर की अतिरिक्त कमाई की है. वहीं, सऊदी अरब ने इसी अवधि के दौरान 2.6 अरब डॉलर की अतिरिक्त कमाई की है. यानी दोनों देशों ने प्रतिदिन लगभग 3 करोड़ डॉलर की अतिरक्त कमाई की.

[9/30, 10:24 AM] POOJA VERMA MCLP: http://www.sirafsachtv.com/archives/7402

http://www.sirafsachtv.com/archives/7487

http://www.sirafsachtv.com/archives/7499

http://www.sirafsachtv.com/archives/7509

http://www.sirafsachtv.com/archives/7525

http://www.sirafsachtv.com/archives/7534

 

[contact-form-7 404 "Not Found"] [contact-form-7 404 "Not Found"]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]