दूसरे देशों के लिए चीन ने बनाया चेन एंड एंकर ट्रैप… फंस गई उसी की परमाणु पनडुब्बी, PLA के 55 ऑफिसर्स की मौत

दूसरे देशों के लिए चीन ने बनाया चेन एंड एंकर ट्रैप… फंस गई उसी की परमाणु पनडुब्बी, PLA के 55 ऑफिसर्स की मौत

 

http://www.sirafsachtv.com/archives/7617

दुनिया भर में कई वैध और अवैध मिशन को अंजाम देने वाला चीन इस बार अपने ही बनाए जाल में फंस गया है. पीला सागर में चीन का एक परमाणु पनडुब्बी समुद्र की तलहटी में चीन द्वारा ही बनाए गए चेन एंड एंकर ट्रैप में फंस गया. इस ट्रैप में लगभग 6 घंटे तक ये सबमरीन फंसा रहा. इस दौरान 55 अफसरों की मौत हो गई.

पीला सागर में फंसी चीन की परमाणु पनडुब्बी (फोटो- AFP)पीला सागर में फंसी चीन की परमाणु पनडुब्बी (फोटो- AFP)

ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने समंदर की गहराइयों में चीन की हरकतों को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट के अनुसार चीन ने पीला सागर (Yellow sea) में अपने दुश्मन देशों की पनडुब्बियों को फंसाने और छकाने के लिए एक किस्म का अवरोधक बनाया है जिसे चेन एंड एंकर ट्रैप (Chain and anchor trap) के नाम से जाना जाता है.

लेकिन दुश्मन के लिए बनाए गए इस ट्रैप में कुछ हफ्तों पहले चीन का एक न्यूक्लियर पनडुब्बी फंस गया. इस घटना में चीन को व्यापक हानि हुई है. ब्रिटेन की एक बेहद खुफिया रिपोर्ट के अनुसार पानी के अंदर चीन में इस न्यूक्लियर पनडुब्बी के फंसने से चाइनीज नेवी के 22 ऑफिसर, 7 ऑफिसर कैडेट, 9 पेटी ऑफिसर्स, और 17 दक्ष नाविकों की मौत हो गई. इस तरह से इस घटना में चीन के कुल 55 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई है.

फिलहाल चीन ने हमेशा की तरह 21 अगस्त 2023 की इस घटना से इनकार किया है. ब्रिटेन की टॉप क्लास खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में कहा गया है कि चाइनीज नेवी के ऑफिसरों की मौत की वजह सबमरीन (पनडुब्बी) के ऑक्सीजन सिस्टम में आई खराबी थी. इस तकनीकी खराबी की वजह से पानी के अंदर फंसे सबमरीन का पूरा वातावरण दमघोंटू हो गया है. इस वजह से सैन्यकर्मियों को ऑक्सीजन नहीं मिल पाया और उनकी मौत हो गई.वैध मिशन को अंजाम देने वाला चीन इस बार अपने ही बनाए जाल में फंस गया है. पीला सागर में चीन का एक परमाणु पनडुब्बी समुद्र की तलह…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]