कब है महाअष्टमी और महानवमी? जानें सही डेट, कन्या पूजन का मुहूर्त और पूजन विधि

नवरात्रि में पूरे नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा किए जाने का विधान होता है. ऐसा कहते हैं कि नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना से इंसान की सोई तकदीर जाग सकती है. नवरात्रि की शुरुआत घटस्थापना के साथ होती है और इसका समापन अष्टमी व नवमी तिथि पर कन्या पूजन के साथ होता है.


इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर से हुई. शारदीय नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है. नवरात्रि के दो दिन सबसे खास माने जाते हैं अष्टमी और नवमी. नवरात्रि की अष्टमी के दिन मां महागौरी का पूजन किया जाता है

और नवमी के दिन मां सिद्धिदात्री का पूजन किया जाता है. नवरात्रि की शुरुआत घटस्थापना से होती है लेकिन नवरात्रि का समापन अष्टमी और नवमी पर कन्या पूजन के साथ होता है. लेकिन, हर बार की तरह इस बार भी लोगों में अष्टमी और नवमी की तिथि को लेकर कंफ्यूजन है. तो आइए जानते हैं कि शारदीय नवरात्रि की महाअष्टमी और महानवमी की सही डेट क्या है.

https://www.sirafsachtv.com/archives/8220

महाअष्टमी और महानवमी की तिथि और शुभ मुहूर्त 

कब है महाअष्टम है?                                            इसे दुर्गा अष्टमी भी कहते हैं. इस बार अष्टमी तिथि 21 अक्टूबर, शनिवार को रात 9 बजकर 53 मिनट पर शुरू होगी और अष्टमी तिथि का समापन 22 अक्टूबर को रात 7 बजकर 58 मिनट पर होगा. उदया तिथि की वजह से अष्टमी तिथि 22 अक्टूबर, रविवार के दिन ही मनाई जाएगी.

https://www.facebook.com/profile.php?id=61551905582372&mibextid=ZbWKwL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]