पीएम के तौर पर कैसा है नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन, राजस्थान में चलेगा गहलोत का जादू या BJP करेगी चित… सर्वे में जनता ने दिए चौंकाने वाले जवाब

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तरीख जैसे-जैसी नजदीक आ रही है, राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के अलावा मतदाताओं की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं. राज्य में करीब 30 साल से चली आ रही हर पांच साल में सरकार बदल जाने की परंपरा कायम रहेगी या सत्तारूढ़ कांग्रेस सत्ता बरकार रख रिकॉर्ड बनाएगी, ऐसे सवाल सभी के जेहन में हैं.
पीएम के तौर पर कैसा है नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन, राजस्थान में चलेगा गहलोत का जादू या BJP करेगी चित… सर्वे में जनता ने दिए चौंकाने वाले जवाब
पीएम के तौर पर कैसा है नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन, राजस्थान में चलेगा गहलोत का जादू या BJP करेगी चित… सर्वे में जनता ने दिए चौंकाने वाले जवाब

राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए वोट डाले जाएंगे. एबीपी न्यूज के लिए किए गए सी-वोटर के सर्वे में जनता ने बेरोजगारी को सबसे अहम मुद्दा बताया है.

पीएम के तौर पर कैसा है नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन, राजस्थान में चलेगा गहलोत का जादू या BJP करेगी चित… सर्वे में जनता ने दिए चौंकाने वाले जवाब

बीजेपी और कांग्रेस के झंडे (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान  विधानसभा चुनाव की तरीख जैसे-जैसी नजदीक आ रही है, राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के अलावा मतदाताओं की धड़कनें भी तेज होती जा रही हैं. राज्य में करीब 30 साल से चली आ रही हर पांच साल में सरकार बदल जाने की परंपरा कायम रहेगी या सत्तारूढ़ कांग्रेस सत्ता बरकार रख रिकॉर्ड बनाएगी, ऐसे सवाल सभी के जेहन में हैं.

 

राजस्थान में 1993 के चुनाव से हर पांच साल में सत्ता बदलती आई है. इस दौरान कांग्रेस और बीजेपी की सरकार ही बनती रही है. राज्य में विधानसभा की 200 सीटें हैं. निर्वाचन आयोग के मुताबिक, राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान किया जाएगा और 3 दिसंबर को बाकी चार राज्यों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) के साथ मतगणना होगी.

उससे पहले राजस्थान की जनता का मिजाज जानने के लिए एबीपी न्यूज के लिए सी-वोटर ने हाल में एक सर्वे किया है, जिसके आंकड़ों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता अच्छी-खासी देखी जा रही है. सर्वे के आंकड़े यह भी अनुमान जता रहे हैं कि इस बार राज्य में किसकी सरकार बनेगी. आइये जानते हैं कि सर्वे में पूछे गए सवालों पर जनता ने कैसी प्रतिक्रियाएं दीं.

इस समय राजस्थान में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कौन सा है?
बेरोजगारी- 34.3 फीसदी
बिजली/पानी/सड़क- 13.9 फीसदी
किसानों के मुद्दे- 17.2 फीसदी
कानून और व्यवस्था और महिलाओं की सुरक्षा 7.6 फीसदी
भ्रष्टाचार -12.4 फीसदी
महंगाई- 6.9 फीसदी
राज्य में हर तरह का विकास 3.4 फीसदी
अन्य मुद्दे- 4.3 फीसदी

सर्वे के आंकड़ों पर गौर करें तो सबसे ज्यादा 34.3 फीसदी लोगों ने चुनाव से पहले बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया है. दूसरे नंबर किसानों के मुद्दे और फिर तीसरे नंबर बिजली-पानी और सड़क से संबंधित मुद्दा बताया गया है.

वर्तमान में राज्य में कांग्रेस सरकार का प्रदर्शन कैसा?
अच्छा- 42.1%
औसत- 16.9%
खराब- 41%

वर्तमान में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है लेकिन सर्वे के आंकड़ों में 42.1 फीसदी लोगों ने उसके प्रदर्शन को अच्छा तो 41 फीसदी लोगों ने खराब बताया है. यह कांग्रेस के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन कैसा?
अच्छा- 43.4%
औसत- 21.1%
खराब- 35.5%

सर्वे के आंकड़ों में 43.4 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत का प्रदर्शन अच्छा बताया है और 35.5 फीसदी लोगों ने सीएम के प्रदर्शन को खराब बताया है.

प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज कैसा?
अच्छा- 60.5%
औसत- 10.4%
खराब- 29.1%

सर्वे के आंकड़ों से अंदाजा लगता है कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता राजस्थान में भी देखी जा रही है. सर्वे में शामिल 60.5 फीसदी लोगों ने पीएम के रूप में नरेंद्र मोदी का कामकाज अच्छा, 10.4 फीसदी लोगों ने औसत और 29.1 लोगों ने खराब बताया है.
क्या कांग्रेस सरकार से नाराज हैं और इसे बदलना चाहते हैं?
नाराज हैं और सरकार बदलना चाहते हैं- 49.1%
नाराज हैं लेकिन सरकार बदलना नहीं चाहते- 21.8%
न नाराज हैं और न सरकार बदलना चाहते हैं- 29.1%

सर्वे में सबसे ज्यादा 49.5 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा गहलोत सरकार से नाराज हैं और सरकार को बदलना चाहते हैं, 21.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सरकार से नाराज तो हैं लेकिन उसे बदलना नहीं चाहते हैं. वहीं, 29.1 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा सरकार से न तो नाराज हैं और न ही उसे बदलना चाहते हैं.


चाहे किसी भी पार्टी का समर्थन करें या वोट दें, आपको क्या लगता है कि कौन सी पार्टी या गठबंधन राजस्थान चुनाव जीतेगा?
(सोर्स- सी-वोटर)
बीजेपी- 47.7%
कांग्रेस- 42%
कह नहीं सकते- 10.3%

क्या कोई ऐसी पार्टी है जिसे आप इतना नापसंद करते हैं कि कभी समर्थन नहीं करेंगे, चाहे कुछ भी हो जाए?
(सोर्स- सी-वोटर)
बीजेपी- 32%
कांग्रेस- 39.8%
कोई नहीं- 28.2%

सर्वे में 32 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बीजेपी को इतना नापसंद करते हैं कि कभी समर्थन नहीं करेंगे और 39.8 फीसदी लोगों ने कांग्रेस के लिए यही जवाब दिया. वहीं, 28.2 फीसदी लोगों ने कहा कि ऐसा कोई नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

प्रमुख खबरे

hi Hindi
X
error: Content is protected !!
सिर्फ सच टीवी भारत को आवश्यकता है पुरे भारतवर्ष मे स्टेट हेड मंडल ब्यूरो जिला ब्यूरो क्राइम रिपोर्टर तहसील रिपोर्टर विज्ञापन प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय संबाददाताओ की खबरों और विज्ञापन के लिए सम्पर्क करे:- 8764696848,इमेल [email protected]